The Indian Intellectuals -
    भारतीय प्रबुद्ध वर्ग
    Slider

    हमारे बारे में

    आर्याव्रत की धरती बुद्धिजीवियों की है। आर्याव्रत के सभी प्रबुद्ध वर्ग को एक स्थान पर लाकर उनके अनुसंधान एवं उनके कार्य का विवरण दिया जाए, जिससे उनकी प्रतिभा का उपयोग देश के उत्थान एवं विकास में किया जा सके। दूसरे इस देश के युवाओं को विविध अवसर पर उनकी प्रतिभा एवं उनके शोध के लिए सरकार द्वारा कभी इन्नोवेशन, कभी युवा वैज्ञानिक, स्टार्टउप या किसी अन्य नाम से प्रतिवर्ष सम्मानित किया जाता है। बड़े होकर इन किशोरों की स्थिति क्या है? जीवन के किस क्षेत्र में उनकी कितनी प्रगति हुई? इसका विवरण भी देश को उपलब्ध कराया जाए। इन्हीं तथ्यों को ध्यान में रखकर www.theindianintellectuals.in का निर्माण किया गया है। परंतु आर्याव्रत के सभी बुद्धिजीवियों को एक स्थान पर उनका विवरण दे पाना असंभव है । इसलिए इस वेबसाइट पर किन बुद्धिजीवियों को स्थान दिया गया है, उसका उल्लेख किया जाना अपेक्षित हो जाता है। वेबसाइट में ऐसे बुद्धिजीवियों स्थान देने के लिए जो मापदंड अपनाए गए हैं, उनका विवरण इस प्रकार है-

    इसमें उन बुद्धिजीवियों को ही स्थान दिया गया है 19वीं सदी में इस धरा पर आये थे अर्थात जिनकी जन्म तिथि 01 जनवरी 1901 या उसके बाद की है और

    (i) जिन्हें भारत सरकार या उनके किसी मंत्रालय द्वारा अथवा भारतीय गणतंत्र के किसी राज्य सरकार या उनके किसी मंत्रालय द्वारा उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया है, प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया है।

    (ii). जिन्हें भारत सरकार की किसी संवैधानिक संस्था या स्वायत्त संस्था द्वारा सम्मानित किया गया है।

    (iii) जिन्हें किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय द्वारा उनके शोध-प्रबंध पर पीएचडी / डी॰ लिट की उपाधि दी गई है या जिनके शोध प्रबंध अथवा लेख विश्व के श्रेष्ठतम 100 विश्वविद्यालयों के जर्नल में प्रकाशित हो चुके हैं। यह सब विश्वविद्यालय कौन से हैं इसके आंकलन का आधार QS world University Ranking द्वारा दी गई विश्वविद्यालयों की रैंकिंग है. जिस वर्ष में किसी अध्येता का शोध प्रबंध या आर्टिकल प्रकाशित हुआ था, यदि वह उस वर्ष विश्व के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से था तो उनको दिया जाएगा, भले ही उन विश्वविद्यालयों की अब रैंक में परिवर्तन आ गए हों। यहां यह कहना उचित होगा कि QS world University Ranking द्वारा दी गई रैंकिंग में भारत का कोई भी विश्वविद्यालय श्रेष्ठ 100 विश्वविद्यालयों में नहीं आता, इसलिए भारत के किसी विश्वविद्यालय के जर्नल में प्रकाशित लेख या शोध प्रबंध के बुद्धिजीवी इसके पात्र नहीं हैं ।

    (iv) जिन्हें नोबेल पुरस्कार मिला है या संयुक्त राष्ट्र संघ के किसी संगठन या विश्व स्वास्थ्य संगठन, IBRD ,IMF द्वारा सम्मानित किया गया है ।

    (vi) जिन्हें किसी सरकारी संस्था से नहीं है, अपितु उन्हें किसी प्राइवेट कंपनी या एन जी ओ द्वारा सम्मानित किया गया हो, किन्तु शर्त यह है कि उस कंपनी या एन जी ओ का वार्षिक सकल उत्पाद 1 जनवरी 2020 को 500 करोड़ से अधिक हो।
    इसमें राजनीति से जुड़े व्यक्तियों को शामिल नहीं दिया गया है। इसका अर्थ यह है कि जिन बुद्धिजीवियों ने विधानसभा या लोकसभा का चुनाव लड़ा है, उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया है । परंतु राज्य सभा या विधान परिषद के लिये अप्रत्यक्ष रूप से चुने गए सदस्यों या राष्ट्रपति द्वारा नामित सदस्यों को शामिल किया गया है। यदि ऐसे व्यक्ति जिन्हें पहले सम्मानित किया जा चुका है, बाद में उन्होंने चुनाव लड़ा है उन्हें एवं उपर्युक्त वर्णित क्रम (iv) में आने वाले राजनीतिज्ञ बुद्धिजीवियों को स्थान दिया गया है।

    डिस्क्लेमर/ Disclaimer
    इस वेबसाइट पर किसी भी बुद्धिजीवी के विवरण उसके द्वारा या उसके अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा ई-मेल अथवा संचार माध्यमों से प्राप्त किए गए हैं । यदि किसी बुद्धिजीवी के आंकड़े में अथवा तथ्य में कोई विसंगति पाई जाती है, उसके लिए वेबसाइट प्रबंधन या इस वेवसाइट का स्वामित्व रखने वाले व्यक्ति /पदाधिकारी उत्तरदायी नहीं हैं विवरण का एकमात्र उद्देश्य हर संभव सीमा तक भारतीय बुद्धिजीवियों की का सही विवरण उपलब्ध कराना है, जिससे इन बुद्धिजीवियों की प्रतिभा का प्रयोग राष्ट्र के उत्थान, मानवता के कल्याण के लिए किया जा सके, दूसरे लोग उनसे प्रेरणा ले सकें। यहां यह कहना उचित होगा कि यह सतत अद्यतन होने वाली प्रक्रिया है, इसलिए सभी विद्वानों के आंकड़े तत्काल उपलब्ध हो जाएंगे या उपलब्ध हैं, यह कहना सत्य नहीं होगा। अपनाए गए मापदंड के अनुसार भविष्य में सभी विद्वानों/ बुद्धिजीवियों के आंकड़े अद्यतन करने के प्रयास किए जाएंगे किए जा रहे हैं। किसी भी अध्येता / बुद्धिजीवी को शामिल करने या मापदंड मे परिवर्तन का अधिकार सुरक्षित है। यदि किसी बुद्धिजीवी को यह लगता है कि उसका विवरण वेब साइट से हटा दिया जाय , प्रबंधन को सूचना मिलते ही अविलंब हटा दिया जायगा।

    अपने लेख कृपया This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. पर भेजें, अथवा नीचे दिए गए फॉर्म में संलग्न करें  

     

    Submit Articles

    Invalid Input
    Invalid Input
    Invalid Input
    Invalid Input
    Invalid Input
    वेरिफाई करें
    Refresh Invalid Input


    Filter and Search

    © 2020 The Indian Intellectuals. All Rights Reserved.